Technology

क्या आप फोन को रातभर चार्ज करते रहते हैं? अगर हां तो ये 4 गलतियां कभी न करें

क्या आप फोन को रातभर चार्ज करते रहते हैं? अगर हां तो ये 4 गलतियां कभी न करें – 

सुबह से रात तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना आदत से कुछ ज्यादा हो गया है। ऐसे में फोन को चार्ज करने का समय नहीं है और कंपनियां फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन दे रही हैं, ताकि फोन जल्दी चार्ज हो सके। हालांकि, जब स्मार्टफोन चार्जिंग की बात आती है तो यूजर्स कई गलतियां करते हैं, जो फोन की बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकती हैं। उदाहरण के लिए फोन को रात भर चार्जिंग पर लगा रहने देना बैटरी के लिए अच्छा नहीं है।

लगभग सभी स्मार्टफोन ली-आयन बैटरी के साथ आते हैं, जो 300 से 500 चार्ज साइकिल के साथ 2 से 3 साल तक अच्छा प्रदर्शन प्रदान कर सकते हैं। इसके बाद इनकी कार्यक्षमता लगभग 20% कम हो जाती है। फोन को गलत तरीके से चार्ज करने से ये साइकिल और बैटरी लाइफ प्रभावित हो सकती है। यानी आपके फोन की बैटरी जल्दी खराब हो सकती है। फोन चार्ज करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर आप उन यूजर्स में से हैं जो चार्ज करने से पहले फोन के डिस्चार्ज होने का इंतजार करते हैं तो ऐसा करने से बचें। ऐसा जरूरी नहीं है कि फोन तभी चार्ज किया जाए जब बैटरी लगभग पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाए। इसी तरह फोन को 100% चार्ज करने के बाद ही उसे चार्जिंग से हटाना जरूरी नहीं है। जब बैटरी 90 और 100 प्रतिशत के बीच चार्ज हो जाती है तो आप इसे अनप्लग कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं।

अधिकांश स्मार्टफ़ोन के साथ, एक चार्जर जो उनकी तेज़ चार्जिंग क्षमताओं का समर्थन करता है, बॉक्स में बंडल किया जाता है। फोन को हमेशा आधिकारिक चार्जर से ही चार्ज करें और सस्ते थर्ड पार्टी चार्जर के इस्तेमाल से बचें। जिन फ्लैगशिप फोन के साथ कंपनियां चार्जिंग ब्रिक्स उपलब्ध नहीं कराती हैं, उनके लिए केवल विश्वसनीय ब्रांड के चार्जर ही खरीदें। दरअसल, चार्जिंग के दौरान फोन को कितनी पावर मिलनी चाहिए, यह एडॉप्टर पर निर्भर करता है, ऐसे में सस्ते चार्जर बैटरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

फुल चार्ज होने के बाद स्मार्टफोन अपने आप चार्ज होना बंद कर देता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि फोन को चार्ज पर रखें क्योंकि चार्जर काम करता रहता है। साथ ही फोन को चार्ज करते समय इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे डिवाइस की सेल खराब हो सकती है। ऐसा करने से फोन की बैटरी लाइफ कम हो जाती है और इसके परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है।

फोन की बैटरी को सबसे ज्यादा नुकसान गर्मी की वजह से हो सकता है और अगर फोन का तापमान एक निश्चित सीमा से ज्यादा हो जाए तो बैटरी को नुकसान हो सकता है। अगर आप मोटे फोन कवर या भारी केस का इस्तेमाल करते हैं, तो चार्जिंग के दौरान फोन ज्यादा गर्म हो सकता है और बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है। चार्ज करते समय आप फोन का कवर या केस भी हटा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button